300 किलोग्राम की थी ये लड़की, वजन घटाकर अब दिखती है ग्लैमरस

April 13, 2017, 2:34 PM

कहते हैं ना कि अगर आप ठान लें तो कुछ भी मुश्किल नहीं होता, कुछ ऐसा ही कर दिखाया है एंबर राच्डी़ ने. 24 साल की उम्र तक एंबर का वजन सामान्य से बहुत ज्यादा था. उनका वजन लगभग 300 किलोग्राम हो चुका था और वो अपना कोई भी काम करने में असमर्थ थीं. हर काम के लिए उन्हें अपने पेरेंट्स और ब्वॉयफ्रेंड राउडी पर डिपेंड रहना पड़ता था. लेकिन अब एंबर का वजन सामान्य हो गया है. वो अब एकदम फिट दिखती हैं. जानें एंबर ने कैसे किया ये काम.

एंबर एक सामान्य लड़की की तरह नहीं थीं, उनका वजन बहुत ज्यादा था. इतना ज्यादा कि वो अपने रुटीन के काम भी नहीं कर पाती थीं. उनकी स्किन के बीच आने वाले फोलड्स में उन्हें इंफेक्शन होने लगा था जिसे वो किसी लंबे ब्रश से ही साफ कर सकती थी. ना तो वो कोई काम कर पाती थीं ना ही ठीक से चल फिर पाती थी. जिसके चलते वो घर से बाहर भी बहुत कम जाती थीं. 

एंबर अपने पेरेंट्स और ब्वॉयफ्रेंड राउडी के साथ रहती थीं तो राउडी कभी- कभी उन्हें शॉपिंग पर ले जाते थे. एंबर ज्यादा चल फिर नहीं पाती थीं इसलिए उन्हें मेबिलिटी स्कूटर पर ले जाना पड़ता था.

इतनी परेशानियों के बाद एंबर ने फैसला किया कि वो अपने बढ़ते वजन के लिए कुछ करेंगी, इसके लिए उन्होंने फैसला किया कि वो टीवी शो ‘माई 600 पाउंड लाइफ’ में हिस्सा लिया और यह तय कर लिया कि वो टीवी ऑडियंस की मदद से अपना वजन कंट्रोल करेंगी.

इस समय तक एंबर दिन में 4-5 बार बहुत सारा खाना खाती थीं इसके साथ ही वो मीठा भी खाती थीं. लेकिन अब एंबर ने तय कर लिया था कि वो अपना वजन कम कर के रहेंगी. इसके लिए एंबर को गैस्ट्रिक बायपास सर्जरी करवानी थी, जिसमें खतरा भी बना रहता है. खतरे को लेकर एंबर और उनके बॉयफ्रेंड दोनों थोड़े परेशान थे.

अपनी सर्जरी के लिए एंबर को ह्यूस्टन जाना था तो वो कार में नहीं बैठ सकती थी और प्लेन में भी उनके लिए दो सीट बुक करवाई गईं. वो पहली बार अपने डॉक्टर नोवजाराडन से मिलीं. उनके डॉक्टर ने उनका इलाज करने से मना कर दिया. लेकिन एंबर अपना वजन कम करने का फैसला कर चुकी थीं. अपने डॉक्टर को राजी करने के लिए एंबर को अपना लगभग 10 किलो (20 पाउंड) वजन कम करना था.

एंबर की डाइट बदल दी गई और धीरे धीरे उनका वजन कम होने लगा. डॉक्टर की डेडलाइन तक उनका लगभग 8 किलो (17 पाउंड) वजन ही कम हो पाया, लेकिन इसके बाद भी डॉक्टर एंबर का इलाज करने के लिए राजी हो गए. ये शुरुआत थी एंबर की नई जिंदगी की.

एंबर का ऑपरेशन किया गया और सात महीने बाद एंबर का लगभग 40 किलो (90 पाउंड) वजन कम हो गया. इसके साथ ही एंबर ने अपना वजन कम करने के लिए और ज्यादा मेहनत करनी शुरू की. उन्होंने एक्सरसाइज शुरू करने के साथ ही अपना खाना खुद बनाना शुरू किया.

एक साल बाद जब वो अपने डॉक्टर से मिली तो एंबर को देख वो हैरान रह गए. एंबर लगभग 68 किलो (150 पाउंड) वजन कम कर चुकी थीं. अब तक एंबर की जिंदगी में बदलाव आने शुरू हो गए थे. वो कार में फिट होने लगी थीं. उनको देख डॉक्टर बहुत खुश थे. इसके बाद थोड़ा और वजन कम होने पर एंबर की स्किन रिडक्शन सर्जरी कर दी गई.

अब एंबर का वजन कम हो गया है और वो एक नॉर्मल जिंदगी बिता रही हैं. अब वो आसानी से चल फिर पाती हैं और अपने सभी काम आसानी से कर लेती हैं.

एंबर सोशल मीडिया पर भी एक्टिव हैं और अपनी तस्वीरें शेयर करती हैं. एंबर अब काफी खूबसूरत भी दिखने लगी हैं.

Source – Aaj Tak

This entry was posted in Health, Misc News