यदि आपकी अभी हुई है शादी तो पत्नी के साथ मिलकर कर लें ये प्लानिंग

February 6, 2017, 8:41 AM [addtoany]

  1. यूटिलिटी डेस्क।यदि आपकी अभी शादी हुई है तो अपनी पत्नी के साथ फाइनेंशियल प्लानिंग डिस्कस कर लेना चाहिए, ताकि भविष्य आराम से कट सके। फाइनेंशियल एडवाइजर संदीप शुक्ला कहते हैं कि पति और पत्नी को फाइनेंशियल प्लानिंग पर खुलकर बात करना चाहिए, इससे आगे की लाइफ आसान हो जाएगी।
  2. आप दोनों को अपने फाइनेंस डिस्कस कर लेना चाहिए। आपके पास अब तक कितनी सेविंग है और कितनी लाइबिलिटीज यानी डेब्ट्स हैं। साथ ही, आपको यह भी पता होना चाहिए कि एक-दूसरे से आपके एक्सपेक्टेशन क्या है, ताकि यह समझ आ जाए कि कपल की एक्सपेंसेस को लेकर आपसी समझ मिलती है या नहीं।
  3. लॉन्ग-टर्म फाइनेंशियल गोल्स आपको आपस में तय करने चाहिए। उदाहरण के लिए आप इस निश्चित उम्र में रिटायरमेंट लेना चाहते हैं या किस उम्र तक आप अपने डेब्ट्स यानी लाइबिलिटीज पूरी कर देना चाहते हैं। इसके साथ ही हर महीने का बजट क्या और कैसे तय करना है, ताकि एक सैलरी में भी घर आसानी से चल पाए। ये सभी प्वाइंट्स डिस्कस करने के बाद एक डायरी में लिख लें, ताकि समय-समय पर उन्हें रिव्यू किया जा सके।
  4. अभी तक आपके पास इमरजेंसी फंड नहीं है, तो आपको इसे टॉप प्रायोरिटी में रखना चाहिए। जब कोई बड़े एक्सपेंसेस अचानक से आ जाए जैसे नौकरी छूट जाए, फैमिली में कोई बीमार पड़ जाए या घर में कुछ काम करवाना हो तो ऐसे में इमरजेंसी फंड आपको स्ट्रॉन्ग रखते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपके पास छह महीने के घर खर्च जितना पैसा हो, ताकि बुरे समय में घर खर्च आसानी से निकल जाएं।
  5. हर महीने कौन-कौन से एक्सपेंसेस पहली प्रायोरिटी में रखना है ये आपस में बात कर लें, ताकि डेब्ट्स कंट्राेल में रखे जा सके। इसके अलावा ये भी तय कर लें कि महीने में कितनी बार बाहर लंच/डिनर करना है, ताकि ये एक्सपेंसेस भी लिमिट में ही रहे। इसके साथ-साथ आप दोनों को पिछले महीने के ज्वाइंट एक्सपेंसेस भी रिव्यू करते रहना चाहिए।
  6. बजट बनाना ही काफी नहीं है उसे समय-समय पर रिव्यू करते रहना भी जरूरी है। खासतौर से जिन कपल्स की इनकम कम है, उन्हें अपने एक्सपेंसेस के लिए अलर्ट रहना चाहिए। जिनकी शादी अभी नहीं हुई है उन्हें भी ये रूल फॉलो करना चाहिए। कपल्स को हर वीक मीटिंग करनी चाहिए जिसमें अनएक्सपेक्टेड खर्चों के साथ कैसे डील करना है या बजट में क्या चेंजेस कर सकते हैं जैसी बाते डिस्कस होनी चाहिए।
  7. आपकी भले ही अभी शादी हुई है लेकिन आपको दूर की सोचनी होगी, इसलिए रिटायरमेंट के लिए भी अभी से ही कुछ न कुछ प्लान करें। कई कपल्स को यह जरूरी नहीं लगता है लेकिन आप जितना अफोर्ड कर सकते हैं उतना आपको इन्वेस्ट करने की कोशिश करना चाहिए, ताकि बाद में किसी पर डिपेंड न रहना पड़े।
  8. कपल्स को आपस में हर जिम्मेदारी मिलकर उठानी होगी। अगर डेब्ट्स का लोड सिर्फ एक ही व्यक्ति पर पड़ेगा तो उसके लिए मुश्किल हो जाएगा, लेकिन जब दो लोग साथ मिलकर खर्च उठाते हैं तो काफी आसानी हो जाती है।
  9. शादी के तुरंत बाद अाप जिम्मेदारियों से फ्री होते हैं इसलिए आपको फिजूलखर्ची के बजाए सेविंग या इन्वेस्टमेंट पर फोकस होना चाहिए। नहीं तो उम्र के साथ-साथ जब लाइबिलिटिज बढ़ती है तो आप चाहकर भी सेविंग या इन्वेस्टमेंट नहीं कर पाते हैं।
  10. अगर आप दोनों ही वर्किंग है तो हमेशा कोशिश करें कि घर के सभी एक्सपेंसेस एक ही सैलरी से पूरे किए जाए और दूसरी सैलरी को बिल्कुल भी टच न करें। ऐसे में आप एक अच्छा लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। इसके लिए SIP अच्छा ऑप्शन है। – Bhaskar

This entry was posted in Intresting Fact, Misc News